Sunday, May 22, 2016

मेरी किताब: एक अधूरा सफ़र ★★★ सफ़र-ए-सेक्रेड हार्ट्स ★★★

मेरी किताब: एक अधूरा सफ़र
★★★ सफ़र-ए-सेक्रेड हार्ट्स ★★★
पेज :2
3 साल के सफ़र में बहुत कुछ सीखने को मिला और काफी लोगो से मुलाक़ात करने का मौका मिला ,अक्सर हमारी दोस्ती की वजह से हम स्कूल में काफी मशहूर होगये थे , छोटे से छोटा बच्चा हो या बड़े से बड़ा हमारे नाम से जनता था , कुछ भी काम हो हम सबसे आगे रहते थे कुछ 12 कक्षा के बच्चों को हमसे दिक्कत थी लकिन कभी कुछ बोल नही पाये क्यों की हम दोस्तों की एकता ही हमारी ताकत थी , स्पोर्ट्स डे हो या स्कूल में मेला हो हम हर जगह सबसे आगे रहते सबसे ज़्यादा अगर कोई बच्चे चर्चा में रहते तो वो हम थे दीवाली में धमाका हम करते और पिटाई किसी और की लगती थी उस वक़्त ज़ैदी सर और शनवाज़ सर हमें बहुत समझते थे "बेटा एक साथ मत घुमा करो" लेकिन हम बेपरवाह ज़िन्दगी जीने में मस्त थे शायद कोई एसा दिन नही जाता होगा जिस दिन कोई नया कारनामा नही करते थे , आज भी याद है शायद वो भूल भी गये होंगे उस वक़्त निर्भय सर हमे अक्सर कहा करते थे तुम लोग कैसे सुधरोगे तुम लोग पढ़ने आते हो या शैतानी करने , राधा मैम तो हमे ऑफिस के बहार देख लेती तो कहती अच्छा आज फिर कोई नया काम करा होगा बहुत डाट पड़ती थी लेकिन हमें इस तरह के जुमले सुनते सुनते कोई असर नही होता था हा एक बात ज़रूर थी हिंदी के शिक्षक कुन्ज बिहारी जो की (KB Sir) के नाम से मश्हूर थे उनकी कॉपी लाना कभी नही भूलते कभी उन्होंने हमें डाटा भी नही लेकिन उनमे एक अलग बात थी मुझे मश्हूर करने में सबसे बड़ा किरदार उनका ही है शायरी का शौक तो था और लिखता भी था लेकिन कभी सुनाना पसंद नही करता था ,कभी मेरे अल्फाज़ो को सुनते तो मुझे बताते और एक बार स्कूल में कवी सम्मेलन कराया था मुझे जबदस्ती स्टेज पर पंहुचा दिया वही दिन तो था  मेरी "माँ" कविता पर तालयो की गड़गड़ाहट ने मेरे अंदर एक नयी आग लगा दी थी, जो आज तक जलरही है इस कवि सम्मेलन में प्रथम स्थान मिला था, आज भी वो लम्हा मेरी आँखो में ताज़ा है यह बात सच है हमें जो भी मिलता है कुछ नयी पहचान दे जाता है मेरी आँखो में आसु इस बात की गवाही दे रहे है उन लोगो की शिक्षा का उनकी दुआओ का असर आज भी ज़िंदा है

"एक अरसा हुआ आप सब के बिना
गुज़र रहा है ये सफ़र कितना तन्हा"

●●●सफ़र अभी जारी रहेगा ●●●
किताब :एक अधूरा सफ़र
तीसरा पड़ाव :सफ़र-ए-सेक्रेड हार्ट्स
लेखक : साइम इसरार

No comments:

Post a Comment