Wednesday, August 24, 2016

एक अधूरा सफर का मतलब


एक अधूरा सफर

कई दिन सोचने के बाद मैंने अपनी किताब का नाम एक अधूरा सफर रखा था ,क्योंकि मैंने आज तक जितनी भी जिंदगियों को पढ़ा उनमें से किसी का भी सफर मुकम्मल ना हो सका किसी के कुछ ना कुछ ख्वाब जरूर अधूरे रह गए ,बहुत से ऐसे वाक्य पढ़ें जो कभी मुकम्मल ही ना हो सके ,बहुत से ऐसे लोगों से मिले जिन्होंने अपने बारे में बहुत कुछ बताया उसके बाद भी उनका सपना अधूरा ही था, कुछ ऐसा ही सफर मेरी जिंदगी का भी है जो शायद मुकम्मल न हो सका इसीलिए मैं अपनी किताब का नाम बहुत सोच समझ ने के बाद एक अधूरा सफर रखा है किताब का नाम एक अधूरा सफर सिर्फ नाम ही नहीं है इस नाम  के अंदर ही पूरी किताब लिख दी गई है ,बहुत से ऐसे जज़्बात हैं जिन्हें लफ़्ज़ों में ढालने की कोशिश की है, बहुत सी ऐसी बातें हैं जिन चीजों को मैंने अल्फाजों में पिरोया है कुछ अधूरे ख्वाब हैं ,कुछ अधूरे रास्ते हैं और कुछ अधूरी मंजिलें इस किताब में बहुत कुछ ऐसा है जो आप लोगों की जिंदगी से मिलता-जुलता होगा फिर भी कोशिश कर रहा हूं इस से और अच्छा लिख सकूं वह लिखूं जो जिंदगी की हकीकत है ,एक मुकम्मल सफर की कोशिश में वह सफर जो अधूरा रह गया जब जिंदगी से जाएंगे तो पता नहीं कितने ख्वाब इन आंखों में साथ चले जाएंगे कुछ ऐसी ख्वाहिशें जाएंगी जो पूरी न हुई कुछ ख्वाब जो पूरे होकर भी अधूरे रह गए मंजिल मिली तो रास्ता छूटता चला गया लोग मिले तो वास्ता टूटता चला गया

एक अधूरा सफर
(जिंदगी की हकीकत के साथ)
साइम इसरार
  की अधूरी कोशिश

 

No comments:

Post a Comment